Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 | राजस्थान महिला निधि योजना रोजगार ऋण आवेदन, लाभ | Mahila Nidhi Yojana Rajasthan @ mahilanidhi.rajasthan.gov.in

Spread the love

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana:- वर्तमान में, राजस्थान सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से अपने राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रही है, जिसमें महिलाओं को दैनिक जरूरतों, प्रशिक्षण, समाज में सम्मान से लेकर वित्तीय सहायता प्रदान करने जैसी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको अपने राज्य की महिलाओं और व्यवसायों को जोड़ने के लिए 26 जनवरी 2022 को महिला समानता दिवस पर राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई पहल के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस योजना का नाम Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 है। Rajasthan Mahila Nidhi Yojana का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री जी ने महिलाओं की सामाजिक एवं आर्थिक उन्नति के लिए इसे मील का पत्थर बताया है

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार, 26 फरवरी, 2023 को Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 लॉन्च की है। राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास आयोग के माध्यम से यह घोषणा की गई थी कि यह योजना बजट 2022-23 में तैयार की जाएगी।

महिला निधि स्थापित करने वाला तेलंगाना के बाद राजस्थान देश का दूसरा राज्य है। इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को परियोजना शुरू करने और परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के तहत, ₹40,000 तक का क्रेडिट अनुरोधित सदस्य के समूह बैंक खाते में 48 घंटों के भीतर जमा किया जाएगा और ₹40,000 से अधिक का क्रेडिट अनुरोधित सदस्य के समूह बैंक खाते में 15 दिनों के भीतर जमा किया जाएगा।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नामRajasthan Mahila Nidhi Yojana
आरंभ की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
घोषित की गई थीबजट 2022-23 में राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के माध्यम से
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह से जुड़े परिवार
उद्देश्यउद्योग के लिए ऋण प्रदान करना
लाभार्थी परिवारलगभग 36 लाख
साल2023

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान में महिला स्वयं सहायता समूहों को उद्यमिता और उनके व्यवसाय के विकास के लिए आसान ऋण प्रदान करना है। यह पहल देश में महिलाओं को सशक्त बनाएगी और राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करेगी।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 के माध्यम से, राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों को मजबूत किया जाएगा, बैंकों से आसान ऋण प्रदान किए जाएंगे, गरीब, संपत्तिहीन और उत्पादक महिलाओं को कम मिलने वाली धनराशि में वृद्धि होगी। जिससे समाज में महिलाओं का आर्थिक विकास होगा।

महिला समानता दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि महिलाओं की स्थिति में सुधार के लिए केवल कानून ही पर्याप्त नहीं हैं, उनके साथ समान व्यवहार करने के लिए सामाजिक सोच में बदलाव की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान महिला निधि योजना 2023 का शुभारंभ किया गया।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 का लाभ एवं विशेषताएं

  • Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 26 जनवरी 2022 को महिला समानता दिवस पर आयोजित एक राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए की थी।
  • राज्य में बजट 2022-23 में राजस्थान ग्रामीण ग्रामीण विकास आयोग के माध्यम से यह योजना स्थापित करने की घोषणा की गई थी।
  • इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को उद्यमिता और विस्तार के लिए आसान ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • ₹40,000 तक का ऋण बैंक सदस्य के बैंक खाते में 48 घंटे के भीतर और ₹40,000 से अधिक का ऋण 15 दिनों के भीतर जमा किया जाएगा।
  • राजस्थान के 33 जिलों में 270,000 स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं, 30 लाख परिवार शामिल हैं।
  • वित्तीय वर्ष 2022-23 में 6 लाख परिवारों को कवर करते हुए 50,000 नए स्वयं सहायता समूह स्थापित किए जाएंगे। यानी कुल मिलाकर इस योजना के जरिए चरणबद्ध तरीके से राजस्थान के 36 लाख परिवारों को उनकी जरूरत के मुताबिक रोजगार के लिए लोन दिया जाएगा.
  • मुख्यमंत्री का कहना है कि यह पहल महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana के तहत पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज

  • राजस्थान के महिला स्वयं सहायता समूह इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

राज्य के इच्छुक लोग जो स्वयं सहायता समूह महिला निधि योजना राजस्थान के माध्यम से ऋण लेना चाहते हैं, उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार ने अभी ये प्रोग्राम लॉन्च किया है.

सरकार जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया का विवरण भी सार्वजनिक करेगी। यदि सरकार इस योजना के तहत आवेदन की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराएगी तो हम इसे इस लेख के माध्यम से आपके साथ साझा करेंगे। तो, कृपया इस लेख के साथ संपर्क में रहें।

Read also here :- Rajasthan Palanhar Yojana 

Rajasthan Free Tractor And Agricultural Machine yojana

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

FaQs About Rajasthan Mahila Nidhi Yojana

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 क्या है?

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 के माध्यम से, राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों को मजबूत किया जाएगा, बैंकों से आसान ऋण प्रदान किए जाएंगे, गरीब, संपत्तिहीन और उत्पादक महिलाओं को कम मिलने वाली धनराशि में वृद्धि होगी

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 का लाभ एवं विशेषताएं क्या है?

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 26 जनवरी 2022 को महिला समानता दिवस पर आयोजित एक राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए की थी।
राज्य में बजट 2022-23 में राजस्थान ग्रामीण ग्रामीण विकास आयोग के माध्यम से यह योजना स्थापित करने की घोषणा की गई थी।
इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को उद्यमिता और विस्तार के लिए आसान ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana के तहत पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज क्या है?

राजस्थान के महिला स्वयं सहायता समूह इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण

अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई Rajasthan Mahila Nidhi Yojana | राजस्थान महिला निधि योजना 2023: Mahila Nidhi Yojana रोजगार ऋण आवेदन, लाभ | Mahila Nidhi Yojana Rajasthan @ जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|