Ladli Behna Yojana 11th Installment | लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त कब आएगी? सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 11वीं किस्त का लाभ @ Cmladlibahna.mp.gov.in »

Ladli Behna Yojana 11th Installment | लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त कब आएगी? सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 11वीं किस्त का लाभ @ cmladlibahna.mp.gov.in

Ladli Behna Yojana 11th Installment:- जैसा कि आप सभी जानते हैं महिलाओं के कल्याण के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को 1250 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी।

और अब यह योजना मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर क्रियान्वित की जा रही है. Ladli Behna Yojana के तहत, मध्य प्रदेश सरकार ने अब तक राज्य की महिला लाभार्थियों के बचत खातों में 10 रुपये सफलतापूर्वक वितरित कर दिए हैं और सभी महिला लाभार्थी अब Ladli Behna Yojana 11 नंबर की किश्त का इंतजार कर रही हैं।

इस योजना के तहत देश की लाखों महिलाएं आर्थिक सहायता का लाभ उठा रही हैं। इससे महिलाओं को अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद मिली है और वे आत्मनिर्भर भी बन रही हैं।

अगर आप भी लाडली बहन योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रही है और जानना चाहती है कि Ladli Behna Yojana 11th Installment कब आएगी? तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

इन महिलाओं को मिलेगा अगली किस्त का पैसा(Ladli Behna Yojana 11th Installment)

मध्य प्रदेश सरकार ने उन सभी महिलाओं की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है जिन्हें Ladli Behna Yojana के तहत नकद लाभ से सम्मानित किया गया है। जिन महिलाओं को मध्य प्रदेश सरकार ने दसवीं किस्त भेज दी है उन सभी महिलाओं के बैंक खातों में 11वीं किस्त(Ladli Behna Yojana 11th Installment) का भुगतान भी किया जाएगा। अगर आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो आप सरकार द्वारा जारी लाभ की सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

Ladli Behna Yojana 11th Installment 2024

Ladli Behna Yojana 11th Installment | लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त कब आएगी? सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 11वीं किस्त का लाभ @ cmladlibahna.mp.gov.in

Ladli Behna Yojana के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने 1 मार्च 2024 को महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में 10वीं किस्त ट्रांसफर कर दी है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। लाडली बहन योजना से देश की लगभग 1.29 लाख महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने 1 मार्च को 10वीं किस्त का भुगतान किया और फिर 11वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा. मध्य प्रदेश सरकार ने अगली किस्त का विवरण जारी कर दिया है।

राज्य सरकार द्वारा 10 अप्रैल को राज्य भर में महिला लाभार्थियों को 1250 रुपये की नकद सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना के शुरू होने के बाद से मध्य प्रदेश सरकार नकद भुगतान कर रही है। हर महीने की 10 तारीख को महिलाओं के बचत खातों में सहायता राशि।

Ladli Behna Yojana 11th Installment कब आएगी?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Ladli Behna Yojana के तहत हर महीने 1250 रुपये की राशि जारी की जाती है। जिसे सीधे महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है। सरकार हर महीने की 10 तारीख को अनुदान भेजती है, लेकिन इस बार सभी महिला लाभार्थियों को 10वीं किस्त 1 मार्च को जारी की गई।

ऐसे में सभी लाभार्थी बहनों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या उन्हें मिलेगा? Ladli Behna Yojana की 11वीं किस्त के लिए धनराशि अगले महीने की 10 तारीख तक या उससे पहले। तो हम आपको बता दें कि हर महीने की तरह आज भी 10वें दिन यानी 10 अप्रैल को मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं के बचत खाते में 1250 रुपये की 11वीं किस्त का भुगतान करेगी.

Ladli Behna Yojana 11th Installment का स्टेटस कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति देखें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर आवेदन क्रमांक या अपनी सदस्य समग्र आईडी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज कर ओटीपी भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिससे आपको दर्ज कर Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने लाडली बहना योजना किस्त का पेमेंट स्टेटस आ जाएगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से Ladli Behna Yojana 11th Installment का विवरण देख सकेंगे।

लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?(Ladli Behna Yojana 11th Installment)

  • लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अंतिम सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपने जिले, तहसील एवं जनपद तथा पंचायत का चयन करना होगा। 
  • इसके बाद आपको ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।
  • अगर आप शहरी क्षेत्र में निवास करते हैं तो आपको अपने वार्ड कार्यालय का चयन करना होगा।
  • चयन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची आ जाएगी।
  • अब आप इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं। अगर आपका नाम इस सूची में शामिल होगा। तो आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अगली किस्त का भुगतान किया जाएगा। 

Mukhyamantri Jan Seva Abhiyan

MP Ladli Behna Yojana 2024 

Ladli Behna Yojana Certificate

Ladli Behna Yojana Payment Check 2024 

FaQ (Ladli Behna Yojana 11th Installment)

Q.लाडली बहना योजना में कौन कौन पात्र है?

Ans.01 जनवरी 1961 के पश्चात् परन्तु 01 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला सहित) वर्ष में आवेदन हेतु पात्र होंगीं।

Q.लाडली योजना में क्या क्या लगता है?

Ans.लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवश्यक डॉक्यूमेंट बालिका आधार कार्ड, माता पिता का आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाईल नंबर, बैक खाता, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज का फोटो, निवास प्रमाण पत्र।

Q.लाडली बहना योजना दूसरी किस्त कैसे चेक करें?

Ans.लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होगा. होम पेज आप अनंतिम सूची के विकल्प को सिलेक्ट करें. इसके बाद आपके सामने नया पेज आएगा, जहां आप मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी प्राप्त करें. अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे ओपन हुए पेज में दर्ज करना होगा

Q.लाडली बहना की लास्ट डेट कब है?

Ans.31 जनवरी 2024

Q.लाडली बहना योजना की लास्ट डेट कब तक है?

Ans.20 अगस्त तक

Ladli Behna Yojana 11th Installment: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 11वीं किस्त का लाभ @ cmladlibahna.mp.gov.in भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके