हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन | Haryana Jamabandi Nakal @ Jamabandi.nic.in अपना खाता, खसरा खतौनी »

हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन | haryana jamabandi nakal @ jamabandi.nic.in अपना खाता, खसरा खतौनी

haryana jamabandi nakal jamabandi.nic.in हरियाणा पोर्टल के माध्यम से हरियाणा निवासी अपना खाता ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और हरियाणा भूलेख खसरा खतौनी भी चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

यह राज्य सरकार द्वारा उठाया गया एक बहुत अच्छा कदम है, जिससे हरियाणा के लोग अपने घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपनी जमाबंदी, खसरा खतौनी और जमीन से जुड़ी अन्य खबरें देख सकते हैं।

Bhulekh Haryana: हरियाणा जमाबंदी नकल 2024 क्या है?

haryana jamabandi नकल किसी भी व्यक्ति के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल है, जो घर बैठे हरियाणा की भौगोलिक जानकारी प्राप्त कर सकता है।

यह ऑनलाइन पोर्टल हरियाणा राजस्व विभाग द्वारा लॉन्च किया गया था। इस आधिकारिक पद्धति का उपयोग करके, आप अपने खसरा नंबर या खतौनी नंबर की सहायता से किसी भी मानचित्र और भौगोलिक जानकारी तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

प्रत्येक देश के नागरिक अपनी भौगोलिक जानकारी तक आसान और स्पष्ट प्रारूप में तत्काल पहुँच चाहते हैं। आम तौर पर नागरिक को अपनी जमीन का नक्शा या खेत का नक्शा प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं,

लेकिन अब सरकार ने haryana jamabandi नकल पोर्टल लॉन्च किया है, जिसकी मदद से नागरिक घर बैठे ही अपने भूगोल की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Short Information – Jamabandi Haryana Portal 2024

web halris haryana jamabandi हरियाणा भूलेख जमाबंदी चेक कैसे WEB-HALRIS Haryana Jamabandi.nic.in 2023
आर्टिकलहरियाणा जमाबंदी नकल अपना खाता ऑनलाइन
पोर्टल का नामHaryana Jamabandi
विभागराजस्व विभाग हरियाणा
सेवाएंजमाबंदी, स्टाम्प शुल्क कैलकुलेटर,
प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, संपत्ति पंजीकरण,
खसरा खतौनी भुलेख आदि की जानकारी
राज्यहरियाणा
उद्देश्यप्रदेश के नागरिकों के लिए भूमि से
संबंधित विवरण उपलब्ध कराना
लाभनागरिकों को भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन
उपलब्ध कराना
हरियाणा जमाबंदी
ऑफिसियल वेबसाइट
 jamabandi.nic.in

jamabandi.nic.in Haryana Portal क्या है?

जमाबंदी नकल हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए एक ऑनलाइन पोर्टल का नाम है। इस प्लेटफॉर्म को लागू करने से हरियाणा का प्रत्येक नागरिक घर बैठे जमीन का विवरण तुरंत प्राप्त कर सकता है।

इस पद्धति का उपयोग करके, आप अपने खसरा खतौनी नंबर पर भूमि मानचित्र, भूमि रिकॉर्ड और भूमि संबंधी अन्य जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार जमाबंदी पोर्टल, जो हरियाणा सरकार के राजस्व विभाग द्वारा चलाया जाता है, लॉन्च हो जाने के बाद, हरियाणा के नागरिक अपने खेत या हरियाणा में किसी भी भूमि से संबंधित विवरण के बीच पूर्ण पारदर्शिता देख सकेंगे।

haryana jamabandi ऑनलाइन पोर्टल का मुख्य उद्देश्य जनता को उनकी भूमि की जानकारी तक मुफ्त पहुंच प्रदान करना और पारदर्शी भूमि रिकॉर्ड प्रदान करना है।

हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन करने की विशेषताएं

हरियाणा जमाबंदी पोर्टल पर उपलब्ध सभी जानकारी हरियाणा राजस्व विभाग द्वारा होस्ट की गई है, जिसके कारण इस पर सभी जानकारी आधिकारिक है।

इस पद्धति का उपयोग करके केवल हरियाणा के नागरिक ही अपने राज्य की प्रत्येक तहसील, जिले, गांव, कस्बे का नक्शा और भूमि के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस पोर्टल के माध्यम से अपनी भूमि की जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी भूमि का खसरा नंबर या खतौनी नंबर जानना होगा।

 हरियाणा जमाबंदी नकल पोर्टल का लाभ

  • haryana jamabandi नकल नागरिकों को घर बैठे उनकी भूमि की संपूर्ण जानकारी निःशुल्क प्रदान करती है।
  • इस पोर्टल का उपयोग करके, नागरिक खसरा खतौनी जैसे हरियाणा भूमि रिकॉर्ड, पूर्ण ऑनलाइन पंजीकरण विवरण, अपने स्वयं के भूमि खाते, अपने खेत या अन्य भूमि को दर्शाने वाले नक्शे तक पहुंच सकते हैं।
  • इस पोर्टल का उपयोग बिल्कुल मुफ्त है और हरियाणा की किसी भी जमीन का पूरा विवरण मोबाइल या लैपटॉप से ​​प्राप्त किया जा सकता है।
  • हरियाणा के नागरिक को जमीन से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है।

हरियाणा जमाबंदी नकल में अपना खाता ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले हरियाणा जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट [https://jamabandi.nic.in/] पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर जमाबंदी सेक्शन में Jamabandi Nakal विकल्प का चयन करना होगा।
haryana jamabandi nakal
  • अब एक और पेज खुलेगा जहां आपको मालिक का नाम, खसरा खतौनी नंबर, म्यूटेशन की तारीख और ऐसे अन्य विवरण भेजने होंगे।
  • इसके बाद आपको अपने जिले, तहसील और गांव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अगर आप भी अपने स्थानीय मानचित्र पर जमीन के मालिक का नाम जानना चाहते हैं तो मलिक विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद आपके सामने आपके क्षेत्र की पूरी जानकारी आ जाएगी, जिसमें न केवल जमीन का नक्शा बल्कि मालिक का नाम भी शामिल होगा।

आज इस लेख में हमने आपको haryana jamabandi nakal के बारे में विस्तृत जानकारी देने का प्रयास किया है,

आपको haryana jamabandi nakal के बारे में सभी प्रकार की जानकारी आसानी से मिल जाएगी और यह समझ में आ जाएगा कि आपकी स्थानीय कौन सी जमीन किसकी है?

jamabandi haryana | हरियाणा भूलेख जमाबंदी चेक कैसे

Haryana Jamabandi Nakal Recods FAQs

हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

हरियाणा निवासी अपनी जमाबंदी नकल ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए jamabandi.nic.in हरियाणा जमाबंदी ऑफिसियल पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।

 नाम के आधार पर भी हरियाणा जमाबंदी नकल प्राप्त की जा सकती है?

जी हां, आप अपने नाम के आधार पर भी जमाबंदी नकल डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको Haryana Jamabandi Portal पर जा कर अपना जिला, तहसील, गांव की जानकारी देनी होगी और फिर आप अपने नाम के आधार पर उचित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

हरियाणा में जमाबंदी घर बैठे कैसे देखें?

हरियाणा में अपनी जमाबंदी नकल घर बैठे देखने के लिए jamabandi.nic.in हरियाणा जमाबंदी ऑफिसियल पोर्टल पर विजिट करना होगा और मांगी गई जानकारी दर्ज कर आप अपने क्षेत्र की जमाबंदी की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

हरियाणा में खाता खसरा से जमाबंदी नंबर कैसे निकले?

अगर आप ऑनलाइन जमाबंदी निकालना चाहते हैं तो आपको हरियाणा जमाबंदी पोर्टल jamabandi.nic.in खोलना होगा। इसके बाद अपने जिले, ब्लॉक, गांव का नाम चुनें। अब निकाली जाने वाली भूमि का खसरा नंबर और जमाबंदी छवि दर्ज करें। इसके बाद जमाबंदी रिकॉर्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा और आप आसानी से जमाबंदी की नकल डाउनलोड कर सकते हैं। आप नाम से भी खसरा खतौनी की जानकारी पा सकते हैं।

हरियाणा जमाबंदी नकल में अपना खाता ऑनलाइन कैसे चेक करें?

सबसे पहले हरियाणा जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट [https://jamabandi.nic.in/] पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर जमाबंदी सेक्शन में Jamabandi Nakal विकल्प का चयन करना होगा।अब एक और पेज खुलेगा जहां आपको मालिक का नाम, खसरा खतौनी नंबर, म्यूटेशन की तारीख और ऐसे अन्य विवरण भेजने होंगे।
इसके बाद आपको अपने जिले, तहसील और गांव का चयन करना होगा।
इसके बाद अगर आप भी अपने स्थानीय मानचित्र पर जमीन के मालिक का नाम जानना चाहते हैं तो मलिक विकल्प का चयन करें।इसके बाद आपके सामने आपके क्षेत्र की पूरी जानकारी आ जाएगी, जिसमें न केवल जमीन का नक्शा बल्कि मालिक का नाम भी शामिल होगा।

किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन | haryana jamabandi nakal @ jamabandi.nic.in अपना खाता, खसरा खतौनी जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|