E Shram Card Balance Check 2024: मोबाइल से ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक करें

E Shram Card Balance Check :- देश के संगठित श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं और सुविधाएं लागू की जा रही हैं, ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड की सुविधा प्रदान की गई है।

इन्हें असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध कराना महत्वपूर्ण है। जो भी कर्मचारी अपना ई-श्रम कार्ड बनवाएगा उसे सरकार की ओर से सभी सुविधाएं दी जाएंगी। इसके अलावा सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को मासिक वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है।

राज्य के संघर्ष क्षेत्रों में 11 लाख कर्मचारियों ने इस योजना में भाग लिया है क्योंकि उन्हें योजना के तहत धन प्राप्त हुआ है ताकि सभी ई-श्रम कार्ड ग्राहक अपने खाते की स्थिति और अटकी हुई राशि की जांच कर सकें।

अगर आप भी अपने ई-श्रम कार्ड का बैलेंस ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को आगे अंत तक पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने की जानकारी देंगे।

E Shram Card Balance Check के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामE Shram Card Balance Check
शुरू किया गयाभारत सरकार द्वारा  
संबंधित विभागश्रम एवं रोजगार मंत्रालय विभाग  
लाभार्थी  ई-श्रम कार्ड धारक
उद्देश्य  ई-श्रम  कार्ड बैलेंस चेक करने में ऑनलाइन सहायता  उपलब्ध कराना
लाभ1000 रुपए प्रतिमाह  
बैलेंस चेक करने की प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट   https://eshram.gov.in/

E Shram Card Balance Check करने के लाभ

E Shram Card Balance Check 2024: मोबाइल से ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक करें

ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। ई-श्रम कार्ड के लिए कर्मचारियों को ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा मिलती है। ई श्रम कार्ड की सुविधा 59 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है।

केवल पंजीकृत कर्मचारी ही अपने खाते की स्थिति और किस्त भुगतान ऑनलाइन देख सकते हैं। ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ गरीब मजदूरों, सफाई कर्मचारियों, हाथ से गाड़ी चलाने वालों और श्रमिक वर्ग के लोगों को प्रदान किया जाता है।

ई-श्रम कार्ड के जरिए सरकार 2 लाख रुपये का जीवन बीमा और 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा लाभ प्रदान करती है। सरकार कर्मचारियों को प्रति माह 500 से 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। अगर कर्मचारी अपने खाते में प्रति माह 55 से 210 रुपये जमा करते हैं तो वे 59 साल की उम्र पूरी करने के बाद 3000 रुपये की पेंशन के हकदार होंगे.

ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए पात्रता

ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक केवल पंजीकृत व्यक्ति ही कर सकते हैं। केवल वही कर्मचारी सरकार से वित्तीय सहायता का लाभ उठा सकते हैं जो ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकृत हैं। इस प्रकार, केवल ई-श्रम कार्ड रखने वाले व्यक्ति ही अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से ई-श्रम कार्ड का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ई–श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने का उद्देश्य

ई-श्रम कार्ड सत्यापन का एकमात्र उद्देश्य देश के सभी पंजीकृत श्रमिकों को उनके वेतन का सत्यापन करने में सहायता प्रदान करना है ताकि श्रमिक आंदोलन घर बैठे ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि का सत्यापन कर सके।

और सभी कर्मचारियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना। सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि राज्य में रहने वाले श्रमिक अपनी जरूरतों को जल्दी से पूरा कर सकें। इसलिए सरकार की ओर से केवल ई-श्रम कार्ड वाले लोगों को ही आर्थिक सहायता दी जा रही है।

दस्तावेज

  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • लॉगिन प्रमाण पत्र     

ई-श्रम कार्ड बैलेंस ऑनलाइन चेक कैसे करें ? पूरी प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको E Shram की आधिकारिक  वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
ई-श्रम कार्ड बैलेंस ऑनलाइन चेक कैसे करें ?
  • होम पेज पर आपको ई-श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज होगा। 
  • उसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके E Shram Card Balance का सारा विवरण आ जाएगा। जिसे आप चेक कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपना ई-श्रम कार्ड योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

E Shram Card Download Pdf by Mobile Number, UAN Number for 2024

E Shram Card Payment Status Check Online by Aadhaar 

E Shram Card Download

FaQ

ई-श्रम कार्ड में कितना पैसा दिया जाएगा?

ई-श्रम कार्ड रखने वाले कर्मचारियों को 1000 रुपये की पेंशन, 60 साल के बाद 3000 रुपये प्रति माह और आंशिक विकलांगता और मृत्यु की स्थिति में 2 लाख रुपये का बीमा और 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

E Shram Card Balance Check कैसे करें?

E Shram Card Balance Check आप अपने पंजीकृत नंबर के माध्यम से ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। 

brothers, if you are given by jagokisan.com   with the information then plz like and share so that other farmer brothers can also be helped