Doctor On Wheels Scheme | डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना शुरू करेगी दिल्ली सरकार, क्या है फायदे जाने »

Doctor on Wheels Scheme | डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना शुरू करेगी दिल्ली सरकार, क्या है फायदे जाने

Doctor on Wheels Yojana दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजधानी में श्रमिकों और उनके परिवारों को सभी प्रकार की सेवाएं प्रदान करने की दिशा में काम करते रहते हैं।

इसके लिए प्रधानमंत्री समय-समय पर कई कल्याणकारी एवं लाभकारी योजनाएं शुरू करते हैं। अब हाल ही में दिल्ली सरकार कर्मचारियों के लिए एक नई योजना शुरू कर रही है। जिसका नाम डॉक्टर ऑन व्हील्स प्रोग्राम है.

यदि आप दिल्ली में रहने वाले एक कर्मचारी हैं और इस योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण जैसे उद्देश्य, लाभ और विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि प्राप्त करना चाहते हैं

तो कृपया हमारे लेख को अंत तक पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Doctor on Wheels Yojana के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने जा रहे हैं।

Delhi Doctor on Wheels Scheme 2023

Doctor on Wheels Scheme

दिल्ली सरकार ने राज्य में निर्माण श्रमिकों के पक्ष में सोमवार, 1 मार्च 2022 को डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना 2023 शुरू करने की घोषणा की है।

इस योजना के तहत, निर्माण श्रमिकों को निर्माण स्थलों पर नियमित स्वास्थ्य जांच की अनुमति दी जाएगी। ताकि इस महामारी के दौरान श्रमिकों के स्वास्थ्य की निगरानी की जा सके और समय रहते उन्हें किसी भी संक्रमण से बचाया जा सके।

इसके अलावा कर्मचारियों के बच्चों की भी नियमित स्वास्थ्य जांच की जाएगी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता के बाद इस योजना की घोषणा की है.

इस योजना का लाभ भवन एवं अन्य निर्माण कर्मचारी कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा। दिल्ली सरकार की इस पहल से अब Doctor on Wheels Yojana का लाभ उठाकर निर्माण श्रमिक भी नियमित स्वास्थ्य जांच करा सकते हैं और स्वस्थ जीवन शैली जी सकते हैं।

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम     Doctor on Wheels Scheme
शुरू की गईदिल्ली सरकार द्वारा
घोषित की गईउप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी के द्वारा
घोषित तिथि1 अगस्त सन् 2022
लाभार्थीदिल्ली के निर्माण श्रमिक
उद्देश्यनिर्माण कार्य स्थलों पर ही नियमित स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान करना
साल2023
राज्यदिल्ली
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी

Doctor on Wheels Scheme का उद्देश्य

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि निर्माण श्रमिकों और उनके बच्चों को निर्माण स्थलों पर ही नियमित स्वास्थ्य जांच मिले।

ताकि निर्माण श्रमिकों को स्वास्थ्य जांच के लिए इधर-उधर न जाना पड़े। दिल्ली डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना से देश के लाखों पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को फायदा होगा। फिलहाल दिल्ली में निर्माण श्रमिकों के कल्याण के लिए 17 कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं।

इसी कड़ी में फिर एक और इनोवेटिव योजना जुड़ जाएगी जिससे आने वाले समय में दिल्ली के श्रमिकों की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार होगा।

इसके अलावा दिल्ली सरकार अपने निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को भी अपडेट करेगी। लाभार्थी कर्मचारियों को उपलब्ध संसाधनों का बेहतर और आसान तरीके से उपयोग करने में सक्षम बनाना।

डॉक्टर ऑन व्हील्स स्कीम के लाभ एवं विशेषताएं

  • डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना 1 अक्टूबर 2022 को लॉन्च की जाएगी, इसकी घोषणा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने निर्माण और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता के बाद की है।
  • इस योजना के माध्यम से, दिल्ली-पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को निर्माण स्थलों पर ही नियमित स्वास्थ्य जांच दी जाएगी।
  • इसके अलावा निर्माण स्थलों पर श्रमिकों के बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • यह कार्यक्रम सुनिश्चित करेगा कि इस महामारी के दौरान देश के लाखों निर्माण श्रमिकों के स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाए।
  • दिल्ली सरकार अब निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को भी अपग्रेड करेगी।
  • कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा नियंत्रित प्रणालियों और संसाधनों का उपयोग करना आसान बनाना।

Doctor on Wheels Scheme के तहत पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक को बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत श्रमिक होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पंजीकृत श्रमिक होने का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Doctor on Wheels Scheme के तहत आवेदन कैसे करें?

जो निर्माण श्रमिक इस कार्यक्रम का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें थोड़ा और इंतजार करना होगा। क्योंकि दिल्ली सरकार ने अभी डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना ही शुरू करने का ऐलान किया है. जैसे ही सरकार इस नीति को दिल्ली में लागू करेगी और नौकरी आवेदन के लिए सरकारी वेबसाइट लॉन्च करेगी.

हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। तो, कृपया डॉक्टर ऑन व्हील्स कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख के साथ संपर्क में रहें।

https://jagokisan.com/delhi-doorstep-delivery/
Delhi Doorstep Delivery

Doctor on Wheels Scheme Delhi FaQ?

Delhi Doctor on Wheels Scheme 2023 क्या है ?

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि निर्माण श्रमिकों और उनके बच्चों को निर्माण स्थलों पर ही नियमित स्वास्थ्य जांच मिले। ताकि निर्माण श्रमिकों को स्वास्थ्य जांच के लिए इधर-उधर न जाना पड़े। दिल्ली डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना से देश के लाखों पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को फायदा होगा। फिलहाल दिल्ली में निर्माण श्रमिकों के कल्याण के लिए 17 कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं।

डॉक्टर ऑन व्हील्स स्कीम के लाभ एवं विशेषताएं क्या है ?

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना 1 अक्टूबर 2022 को लॉन्च की जाएगी, इसकी घोषणा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने निर्माण और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता के बाद की है।
इस योजना के माध्यम से, दिल्ली-पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को निर्माण स्थलों पर ही नियमित स्वास्थ्य जांच दी जाएगी।

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना के तहत पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

आवेदक को बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत श्रमिक होना चाहिए।
आधार कार्ड
पंजीकृत श्रमिक होने का प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
बैंक खाता विवरण

किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई Doctor on Wheels Scheme शुरू करेगी दिल्ली सरकार, क्या है फायदे जाने जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो के|