भैंस का दूध बढ़ाने के लिए भैंस को क्या खिलाए? काम आ सकते हैं ये घरेलू उपाय | Bhains Ka Dudh Badhane Ke 5 Gharelu Upay | »

भैंस का दूध बढ़ाने के लिए भैंस को क्या खिलाए? काम आ सकते हैं ये घरेलू उपाय | Bhains Ka Dudh Badhane Ke 5 Gharelu Upay |

Bhains Ka Dudh Badhane Ke Gharelu 5 Upay भारत में प्राचीन काल से ही कृषि के साथ-साथ पशुपालन किया जाता रहा है और आज भी किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए कृषि के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं।

भारतीय डेयरी उद्योग, दुनिया में सबसे बड़ा दूध उत्पादक होने के बावजूद, समाज में Bhains Ka Dudh की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए लगातार चुनौती का सामना कर रहा है। इसका मुख्य कारण भारत की तीव्र जनसंख्या वृद्धि है। ऐसे में गाय परंपरावादियों के सामने सबसे बड़ी समस्या Bhains Ka Dudh उत्पादन बढ़ाने की है.

पशुपालकों को कई बार अपने Bhains Ka Dudh प्राप्त करने के लिए अपनी गायों और बैलों में हार्मोन का इंजेक्शन लगाते हुए देखा गया है, और इस प्रकार वे अधिक दूध का उत्पादन करने लगते हैं।

लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा करने से न सिर्फ जानवर की सेहत पर असर पड़ता है बल्कि ऐसे दूध का सेवन दूसरों के लिए भी खतरनाक हो सकता है.

गाय की बछियों का दूध कैसे समृद्ध होता है? इसके बारे में जानकारी देने के साथ-साथ आपको यहां Bhains Ka Dudh बढ़ाने के लिए कौन से घरेलू उपाय [तरीका] और आयुर्वेदिक दवाएं देनी चाहिए?

गाय Bhains Ka Dudh Badhane Ke के घरेलू उपाय (Cow Buffalo Milk Increase Home Remedies)

दुधारू पशुओं अर्थात गाय और Bhains Ka Dudh बढ़ाने के लिए हमें सदैव हानि रहित उपाय करने चाहिए ताकि दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य पर किसी तरह का कोई प्रभाव न पड़े और दूध भी अधिक मात्रा में प्राप्त किया जा सके|

ऐसे तरीकों का उपयोग करके अधिक गुणवत्ता वाला दूध प्राप्त किया जा सकता है।

हालाँकि, इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें गाय और भैंस के पोषण पर भी ध्यान देना होगा। इसके अलावा उनके रख-रखाव और देखभाल पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। Bhains Ka Dudh उत्पादन बढ़ाने के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं- .

दुधारू पशुओं को लोबिया खिलाये (Feed Lobia to Milch Animals)

Bhains Ka Dudh Dadhane Ke Gharelu 5 Upay

पशुपालन विभाग के अनुसार गाय को घास खिलाने से दूध की पैदावार बढ़ती है। लोबिया में मौजूद हार्मोन Bhains Ka Dudh पैदा करने में सक्षम बनाते हैं। इससे गाय भैंस के स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। लोबिया घास की मुख्य विशेषता यह है कि यह घास अन्य घासों की तुलना में अधिक खाने योग्य होती है।

यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है जो डेयरी पशुओं के लिए आवश्यक है। ऐसे में हम अपने डेयरी पशुओं को लोबिया घास खिलाकर प्राकृतिक रूप से Bhains Ka Dudh उत्पादन बढ़ा सकते हैं।

सरसों के तेल और आटे से बनी घरेलू दवा (Household Medicine Made from Mustard Oil and Flour)

घरेलू उपाय के तौर पर गाय-भैंसों को आटा और शुद्ध सरसों का तेल खिलाकर Dudh उत्पादन बढ़ाया जा सकता है। इस औषधि को बनाने की विधि इस प्रकार है-

सबसे पहले आपको सरसों का तेल का तेल लगभग 200-300 ग्राम और गेहूं का आटा लगभग 250 ग्राम लेना है | अब गेहूं और सरसों के तेल को अच्छी तरह से मिश्रित कर सायं में गाय, भैंस के चारा पानी के बाद खिलाएं। आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है, कि इस दवा को खिलाने के बाद उन्हें पानी बिलकुल भी नहीं देना है | साथ में यह भी ध्यान रखे कि इस दवा को पानी के साथ नही देना है |

पानी के साथ इस दवा को देने से पशुओं को खांसी की समस्या हो सकती है। आपको इस दवा को सिर्फ 1 सप्ताह तक खिलाना है, इसके पश्चात इस दवा को बंद कर देना है | इसके अलावा आप पशुओं को जो पहले से हरा चारा और बिनौला की जो खुराक देते आ रहे है, उसे निरंतर जारी रखना है अर्थात उसे बंद नही करना है |

दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक औषधि कैसे बनाएं (Ayurvedic Medicine to Increase Milk)

Bhains Ka Dudh का उत्पादन बढ़ाने के लिए आप अपने घर में मौजूद सामग्री से औषधियां बना सकते हैं। इस उत्पाद को बनाने के लिए जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी, उनकी जानकारी देने के साथ-साथ यहां आपको इस उत्पाद को बनाने की प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है, जो निम्नलिखित के समान है-

सामग्रीमात्रा 
गेहूं का दलिया250 ग्राम
गुड़ सर्बत (आवटी)100 ग्राम
मैथी50 ग्राम
कच्चा नारियल1
जीरा25 ग्राम
अजवाईन25 ग्राम

इन चीजों का उपयोग कैसे करना है (How to Use These Things)

  • सबसे पहले गुड़, दलिया और मेथी को एक साथ आग पर पका लें।
  • इसके बाद नारियल को डालना होगा. जब यह मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे अपने जानवरों को खिलाएं।
  • इस मिश्रण को आपको 2 महीने तक सिर्फ सुबह खाली पेट देना है।
  • ध्यान रखें कि यह उपचार पशु के बच्चा देने से 1 माह पहले शुरू करना है और बच्चा देने के 1 माह बाद तक नियमित रूप से खिलाना है |
  • पशु के बच्चा देने के बाद उसे 3 दिन तक 25-25 ग्राम अजवाइन और जीरा ही खिलाना चाहिए।
  • ऐसा करने से आपको जल्द ही अच्छे परिणाम मिलने लगेंगे।
  • पशु के बच्चा देने के 21 दिनों तक पशु को सामान्य आहार देना चाहिए।
  • जैसे ही बच्चा 3 माह का हो जाता है या आपके पशु का दूध कम हो जाए तो उसे रोजाना लगभग 30 ग्राम जवस औषधि खिलाएं, इसका सेवन कराने से आपके पशु का दूध कम नहीं होगा।         

गाय भैंस के दूध में वसा कैसे बढ़ाएं (Cow Buffalo Milk Increase Fat)

Bhains Ka Dudh में वसा की मात्रा आहार की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। चरनी कभी खाली नहीं रहना चाहिए. पशु को प्रत्येक भोजन में पर्याप्त हरा चारा और मिश्रित चारा देना चाहिए, इससे चर्बी बढ़ने पर भी असर पड़ेगा। सफल डेयरी किसानों के लिए प्रति दिन हरे/चारे की 4-5 सर्विंग ग्रीन/फीड देना आवश्यक है।

कई डेयरी किसान पशुओं को तरल चारा खिलाते हैं, जो पशु वसा में गिरावट का एक कारण है। कभी-कभी जब हरा चारा, सूखा चारा और मिश्रित चारा उपलब्ध नहीं होता है और पशुओं को गीला चारा खिलाया जाता है, जिससे पांडा कम लगता है और वसा का गुरुत्व भी कम हो जाता है।

पशुओं के चारे में तत्काल कोई परिवर्तन नहीं होना चाहिए। पशुओं में चर्बी बढ़ाने के लिए चारे के भूसे के आकार पर भी ध्यान देना चाहिए। इन दिनों चारे का अचार बनाने वाले कुछ किसान भूसे का आकार 1 इंच से भी कम रखते हैं, जिससे चर्बी कम होने की शिकायत होती है |

कपास के बीजों का उपयोग कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में भी मदद के लिए किया जा सकता है। 250 ग्राम से अधिक कपास के बीज की मात्रा से पशुओं का वजन अधिक हो सकता है।

अतः यदि संतुलित आहार और ऊर्जा हो, वसा और प्रोटीन पूर्ण मात्रा में पाए जाते हैं, तो वसा और गुरुत्वाकर्षण भी सुनिश्चित होता है।

Bhains Ka Dudh Badhane Ke Gharelu 5 Upay FaQs?

भैंस का दूध किस चीज से बढ़ता है?

दूध उत्पादन को बढ़ाने और बनाए रखने में आहार सबसे महत्वपूर्ण कारक है। अधिकतम उपज के लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा, प्रोटीन, खनिज और पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। डेयरी गायों के लिए व्यावहारिक आहार पर अनुभाग देखें।

दूध बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए

जब गाय को लंबे समय तक घास खिलाई जाती है तो इससे गाय की दूध उत्पादन क्षमता बढ़ जाती है। गाय के दूध की पैदावार बढ़ाने के लिए देशी रसायनों का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको 250 ग्राम गेहूं के बीज, 100 ग्राम गुड़ का शरबत, 50 ग्राम मेथी, एक कच्चा नारियल, 25 ग्राम जीरा, 25 ग्राम अजवाइन चाहिए।

गर्मी में भैंस का दूध कैसे बढ़ाया जाता है?

दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए 200 से 300 ग्राम सरसों का तेल लें। तेल को 250 ग्राम गेहूं के आटे में मिलाएं और शाम को जानवरों को खिलाने और पानी देने के बाद दें। जानवरों को बताएं कि इस उत्पाद को खिलाने के बाद पानी न डालें। ध्यान रखें कि दवा देने के बाद भी पशु को पानी न पिलाएं।

भैंस का दूध कम होने का कारण क्या है?

गाय के शरीर में कैल्शियम, कॉपर, जिंक जैसे तत्वों की कमी हो जाती है तो भी वह कम दूध देने लगती है। गाय-बैल को संतुलित मात्रा में हरा चारा न खिलाने पर भी वे कम दूध देने लगते हैं।

भैंस का दूध बढ़ाने के लिए कौन सा कैल्शियम देना चाहिए?

कैल्सिया कैल्शियम गेट

Bhains Ka Dudh Badhane Ke Gharelu 5 Upay किसान भाइयो अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|