Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 | दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण प्रक्रिया

विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना:- छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएँ चलाई जाती हैं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। आज हम आपको दिल्ली सरकार की एक ऐसी ही महत्वाकांक्षी पहल के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

अर्थात् दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षण योजना। इस कार्यक्रम के माध्यम से पात्र छात्रों को वित्तीय प्रोत्साहन की पेशकश की जाएगी।

इस लेख को पढ़कर आपको इस प्रणाली के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। जैसे विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना, इसके उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ। तो दोस्तों, यदि आप इस प्रणाली के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

Table of Contents

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य

Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 | दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण प्रक्रिया

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से छात्रों को वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाएगा। वह इन प्रोत्साहनों का उपयोग अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी कर सकता है।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के माध्यम से छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों में विज्ञान के प्रति जुनून भी विकसित किया जाएगा। इस योजना के तहत, नौवीं कक्षा के छात्रों को नकद प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा जो प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोत्साहित करेगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामMukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana
किस ने लांच कीदिल्ली सरकार
उद्देश्यछात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2024
प्रोत्साहन राशि₹5000
लाभार्थीदिल्ली के छात्र
लाभार्थियों की संख्या1000

Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 के लाभ तथा विशेषताएं

दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षण योजना 6 फरवरी 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, 9वीं कक्षा में पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में ₹ 5000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। लगभग 1000 योग्य छात्रों को यह प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से छात्रों में वैज्ञानिक सोच विकसित की जाएगी।

इस योजना का लाभ उन सभी छात्रों को दिया जाएगा जिन्होंने 8वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त किए हैं। इस योजना के तहत एससी, एसटी, ओबीसी और विकलांग वर्ग के छात्रों को 5% की छूट प्रदान की गई है।

इसका मतलब यह है कि इन पाठ्यक्रमों के छात्र वित्तीय प्रोत्साहन प्राप्त करने से पहले 55% हासिल कर लेंगे। मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के माध्यम से प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना का लाभ सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र उठा सकते हैं।

Delhi CM Spoken English Classes 2024

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. 8वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. निवास का प्रमाण
  5. आवेदन पत्र
  6. राशन कार्ड
  7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  8. मोबाइल नंबर

दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना की पात्रता

यह अनिवार्य है कि छात्र दिल्ली का स्थायी निवासी हो। छात्र को 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंकों के साथ 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग छात्रों को 5 फीसदी की छूट दी जाएगी. इस योजना का लाभ सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र उठा सकते हैं।

दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको कुछ समय इंतजार करना होगा। सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सक्रिय की जाएगी।

जैसे ही सरकार द्वारा  Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया बताई जाएगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। कृपया आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Delhi Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Awas Yojana List 2024

FaQ

1. दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने और विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

2. इस योजना के तहत छात्रों को क्या प्रोत्साहन मिलेगा?

इस योजना के तहत 9वीं कक्षा के पात्र छात्रों को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

3. कितने छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा?

इस योजना का लाभ लगभग 1000 योग्य छात्रों को मिलेगा।

4. इस योजना के लिए पात्रता क्या है?

छात्र दिल्ली का स्थायी निवासी हो।
छात्र ने 8वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों। (एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट दी गई है।

5. इस योजना के तहत किन छात्रों को छूट दी जाएगी?

एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग छात्रों को 5% अंकों की छूट दी जाएगी, अर्थात इन वर्गों के छात्रों को 8वीं कक्षा में 55% अंक प्राप्त करने होंगे।

6. इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

आधार कार्ड
8वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
निवास प्रमाण पत्र
आवेदन पत्र
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर

भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई  जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके