Electric Vehicle Scheme 2024 | सरकार दुपहिया ई-वाहन पर देगी 10,000 की सब्सिडी, यहां जाने पूरी जानकारी | ई-व्हीकल संवर्द्धन योजना

Electric Vehicle Scheme 2024: आज के समय में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और वायु प्रदूषण बढ़ने का मुख्य कारण अधिक वाहन हैं क्योंकि अधिकांश प्रदूषण निकास धुएं से होता है

जबकि भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और इसकी खरीद पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए इसे ध्यान में रखा है। ताकि अधिक से अधिक लोग इस कार को खरीदें और वायु प्रदूषण को कम किया जा सके।

इसलिए, सरकार ने इस वाहन की खरीद पर सब्सिडी देने का फैसला किया है और इस योजना का नाम ‘ई-वाहन प्रोत्साहन योजना’ है। यह योजना इलेक्ट्रिक कारों के लिए शुरू की गई है। इस योजना पर 1 अप्रैल से 31 जुलाई 2024 तक चार महीनों के लिए 500 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, और आपने अभी तक इस योजना में नामांकित नहीं किया है, तो बिना किसी विवरण के, तो आप इस कार्यक्रम की इलेक्ट्रिक कार सहायता का उपयोग नहीं कर पाएंगे, जिसके लिए इस कार्यक्रम का विवरण प्राप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी इलेक्ट्रिक कार पर भी सहायता प्राप्त कर सकें।

Electric Vehicle Scheme 2024: किन-किन वाहनो पर मिलेगी सब्सिडी 

वाहन सब्सिडी राशि 
इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन 10,000 रुपए 
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन ((ई-रिक्शा और ई-कार्ट)25,000 रुपए 
बड़े इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन50,000 रुपए 

Electric Vehicle Scheme 2024: क्या है?

Electric Vehicle Scheme 2024 | सरकार दुपहिया ई-वाहन पर देगी 10,000 की सब्सिडी, यहां जाने पूरी जानकारी | ई-व्हीकल संवर्द्धन योजना

भारत सरकार ने आज हो रहे वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इस ई-वाहन योजना की शुरुआत की है, इस योजना में सरकार नागरिकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करने जा रही है, ताकि वे कम लागत पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीद सकें।

Electric Vehicle Scheme 2024: एमएचआई का क्या बयान आया है?

इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर एमएचआई ने अपने एक बयान मे कहा की वह लेटेस्ट ई-मोबिलिटी स्कीम के साथ लगभग 3.3 लाख दुपहिया वाहनो और लगभग 31,000 इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनो को समर्थन देने का लक्ष्य रखता है, इसके साथ ही मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है की प्रोत्साहन का लाभ सिर्फ उनही वाहनो पर मिलेगा जिनमे एडवांसड बैटरी लगी हो। 

साल 2023 मे कितनी बिकी इलेक्ट्रिक गाडियां

आपको बता दें कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और बिक्री तेजी से बढ़ रही है, जिसमें दोपहिया और तिपहिया वाहनों में भारी वृद्धि देखी जा रही है।

इसे ध्यान में रखते हुए, सरकार ने 2023 तक कुल 15.30 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचने के लिए पूरे क्षेत्र में सब्सिडी के साथ इन वाहनों को अधिक से अधिक खरीदने में सक्षम बनाने के लिए ‘ई-वाहन प्रोत्साहन योजना’ शुरू की है, वर्ष 2022 में यह आंकड़ा होगा 10.2 लाख. और अब सरकार 2023 की तुलना में 2024 में अधिक इलेक्ट्रिक कारें बेचना चाहती है, यही कारण है कि उन्होंने इन कारों के लिए सब्सिडी की भी अनुमति दी है, ताकि लोग इन इलेक्ट्रिक कारों को अधिक खरीदें।

ई-व्हीकल संवर्द्धन योजना 2024: सरकार ने बढ़ा दी आंवटन की राशि 

यह योजना उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने वाली है जिसके लिए सरकार ने आवंटन 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 11,500 करोड़ रुपये कर दिया है। इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन 7,048 करोड़ रुपये की सब्सिडी के पात्र हैं। पूंजीगत संपत्ति सब्सिडी के लिए लगभग 4,048 करोड़ रुपये और ‘अन्य’ श्रेणी के लिए 400 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जब तक धन उपलब्ध है तब तक यह योजना इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में सब्सिडी प्रदान करेगी।

FaQ

प्रश्न 1: Electric Vehicle Scheme 2024 क्या है?

उत्तर: Electric Vehicle Scheme 2024 भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य वायु प्रदूषण को कम करना और इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

प्रश्न 2: Electric Vehicle Scheme का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर: इस योजना का मुख्य उद्देश्य वायु प्रदूषण को कम करना है, जो अधिक वाहनों के निकास धुएं से होता है। योजना के तहत नागरिकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना ताकि वे कम लागत पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीद सकें।

प्रश्न 3: Electric Vehicle Scheme की अवधि क्या है?

उत्तर: यह योजना 1 अप्रैल 2024 से 31 जुलाई 2024 तक चार महीनों के लिए लागू होगी।

प्रश्न 4: Electric Vehicle Scheme के तहत कुल बजट कितना है?

उत्तर: Electric Vehicle Scheme पर कुल 500 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

प्रश्न 5: किन वाहनों पर सब्सिडी मिलेगी और कितनी राशि की होगी?

उत्तर:
इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन: 10,000 रुपये की सब्सिडी
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन (ई-रिक्शा और ई-कार्ट): 25,000 रुपये की सब्सिडी
बड़े इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन: 50,000 रुपये की सब्सिडी

प्रश्न 6: Electric Vehicle Scheme के तहत आवेदन कैसे करें?

उत्तर: योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको अपने वाहन विक्रेता या संबंधित सरकारी विभाग से संपर्क करना होगा और आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

प्रश्न 7: योजना के लिए पात्रता क्या है?

उत्तर: इस योजना के तहत वे लोग सब्सिडी के पात्र होंगे जिन्होंने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा है और उसमें एडवांस्ड बैटरी लगी हो।

प्रश्न 8: एमएचआई का इस योजना के बारे में क्या बयान है?

उत्तर: एमएचआई ने कहा है कि वह लेटेस्ट ई-मोबिलिटी स्कीम के तहत लगभग 3.3 लाख दुपहिया वाहन और लगभग 31,000 इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन का समर्थन करने का लक्ष्य रखता है। प्रोत्साहन का लाभ केवल उन्हीं वाहनों पर मिलेगा जिनमें एडवांस्ड बैटरी लगी होगी।

अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके